logo

BIHAR : नियोजित शिक्षकों के ट्रांसफर होने  का रास्ता साफ, विभाग ने तैयार कर ली है गाइडलाइन 

teacher.jpg

 पटनाः
बिहार में नियोजित शिक्षकों के ऐच्छिक तबादले का रास्ता लंबे समय बाद साफ होता दिख रहा है।  इस मामले पर नगर विकास विभाग और पंचायती राज विभाग से सहमति मिल गई है।  शिक्षा विभाग ने महिला और दिव्यांग शिक्षकों की गाइडलाइन भी तैयार कर ली गई है। महिला और दिव्यांग शिक्षकों का तबादला खाली जगहों को देखते हुए , किया जाना है। 

ऑनलाइन आवेदन स्वीकृत किया जाएगा

विभाग के अनुसार दिव्यांग और महिला शिक्षकों को  तबादले की सुविधा उनके पूरे सेवा काल में केवल एक बार मिलेगी, पुरूष भी यह भी सुविधा एक बार ही ले सकेंगे।  जिन शिक्षकों के प्रमाण पत्र निगरानी ब्यूरो या फिर विभाग के सक्षम प्राधिकार की जांच में सही पाए गए हैं।  वैसे ही शिक्षक तबादले के हकदार होंगे और उनसे ऑनलाइन आवेदन स्वीकृत किया जाएगा। 

ये रहा गाइडलाइन
 

जिलों में नियोजन इकाई वार विषय वार और कोटिवार रिक्त पदों की सूचना अपलोड की जाएगी। शिक्षा विभाग ने जो गाइडलाइन तैयार की है उसके अनुसार उन दिव्यांगों शिक्षकों और महिला शिक्षकों, पुरुषशिक्षकों और लाइब्रेरियन जिनकी सेवा कम से कम 3 साल पूरी हो गई हो या इससे अधिक होगी वही ऑनलाइन आवेदन करने के हकदार होंगे। किसी कारण से दोषी या निलंबित करार दिए गए शिक्षक आवेदन के योग्य नहीं माने गए हैं।  दरअसल शिक्षकों के स्थानांतरण का मामला काफी जोर-शोर से उठा था और फिर से यह ठंढे बस्ते में चला गया था लेकिन एक बार फिर से सरकार ने इस प्रक्रिया में तेजी दिखाई है